तेज और निष्पक्ष खबरों को जानने के लिए बने रहे डिस्कवरी न्यूज़ डॉट इन or discoverynews.in, covid-19 से बचाव के लिए मास्क एवं सेनेटाइजर का उपयोग करते रहे, कांग्रेस के स्थापना दिवस और राहुल की विदेश यात्रा पर सियासी घमासान, सोशल मीडिया में भी बाढ़, तीन दिवसीय यात्रा पर दक्षिण कोरिया रवाना हुए सेनाप्रमुख नरवणे, रक्षा संबंधों को बढ़ाने पर होगा जोर, मुंबई से गिरफ्तार हुए तीन बांग्लादेशी नागरिक, नकली पैन और आधार कार्ड बरामद, 2021 में दिखेंगे ग्रहण के 4 नजारे, 2 भारत में दिखाई देंगे, चीनी नागरिकों की यात्रा पर प्रतिबंध के एयरलाइंस को निर्देश देने से सरकार का इनकार, डाक टिकट पर डॉनः छोटा राजन और मुन्ना बजरंगी के डाक टिकट छाप दिए, अब जांच होगी, जलकल के महाप्रबंधक के साथ मारपीट के 5 आरोपी पुलिस गिरफ्त में, लगेगा गैंगस्टर एक्ट, ICC ने बनाई दशक की बेस्ट T-20 टीम, आगरा की पूनम यादव को मिली जगह, गिलगित बल्तिस्तान में पाकिस्तान की सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, चार की मौत, राजस्थान के किसान की 3 बेटियों ने रचा इतिहास, एक साथ PhD की डिग्री हासिल कर बनाया रिकॉर्ड, यूपी बेसिक शिक्षा विभाग ने शुरू की NCERT पाठ्यक्रम लागू करने की तैयारी, टीचर्स किए जाएंगे ट्रेंड, मध्य प्रदेश पुलिस में 4000 पदों पर भर्ती के लिए फुल नोटिफिकेशन जारी, 31 दिसंबर से होंगे रजिस्ट्रेशन, GOOD NEWS! जल्द शुरू होगी यूपी में शिक्षकों की भर्ती, 31 जनवरी तक मांगे आवेदन,
BREAKING NEWS
{"effect":"slide-h","fontstyle":"normal","autoplay":"true","timer":"5000"}

                                                                      yogi adityanath

उत्तर प्रदेश की नौकरशाही में बड़ा बदलाव हो गया है। सोमवार को योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लखनऊ और नोएडा में पुलिस कमिश्नर की तैनाती के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी।

बता दें कि दोनों जिलों में पिछले कुछ दिनों से एसएसपी का पद खाली रखा गया है। पिछले दिनों नोएडा के एसएसपी वैभव कृष्ण को निलंबित कर दिया गया था, जबकि लखनऊ के एसएसपी कलानिधि नैथानी को गाजियाबाद के एसएसपी पद पर स्थानान्तरित कर दिया गया था। आईपीएस एसोसिएशन की तरफ से लंब समय से पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने की मांग होती रही, लेकिन आईएएस संवर्ग के विरोध के कारण यह लागू नहीं हो पा रही थी।

मीटिंग के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस के हिसाब से आज का दिन बहुत बड़ा है। पिछले 50 वर्षों से स्मार्ट पोलिसिंग, कानून व्यवस्था के बेहतरी के लिए पुलिस कमिश्नरी की मांग थी। उसके लिए लखनऊ और नोएडा में पुलिस आयुक्त प्रणाली को लागू किया गया है।

योगी कैबिनेट का फैसला: ADG रैंके के अफसर होंगे नोएडा और लखनऊ के पुलिस कमिश्नर
योगी कैबिनेट का फैसला: ADG रैंके के अफसर होंगे नोएडा और लखनऊ के पुलिस कमिश्नर

सीएम योगी ने कहा कि आज के समय 40 लाख की आबादी लखनऊ में रहती है। 25 लाख के आसपास नोएडा में आबादी है। लखनऊ में पुलिस आयुक्त प्रणाली होगी, जिसमें एडीजी रैंक के पुलिस कमिश्नर होंगे। योगी ने कहा कि महिला एसपी रैंक की अधिकारी को अलग से नियुक्ति की जाएगी जिससे महिलाओं की सुरक्षा के लिए अलग से काम हो सके। एएसपी रैंक की महिला भी साथ रहेगी। एसपीऔर एएसपी रैंक का अधिकारी को नियक्ति दी जायेगी जिससे यातायात की व्यवस्था मजबूत हो।

जानें लखनऊ और नोएडा के पुलिस कमिश्नर सिस्टम इस रैंक के अधिकारी होंगे शामिल

  • एडीजी स्तर – कमिश्नर
  • 2 डीआईजी
  • 5 एसपी
  • 1 महिला एसपी ऑफिसर
  • एक एसपी ट्रैफिक तैनात होगा
  • नोएडा में दो नए थाने बनाए जाएंग
  • पुलिस कमिश्नर के पास मैजेस्ट्रियल पावर होगी – 15 पावर कमिश्नर कों मिलेंगे।

इस कारण भी नाराज हैं आईएएस
वैसे तो यूपी आईएएस एसोसिएशन अभी तक इस मुद्दे पर चुप्पी साधे हुए है लेकिन अंदरखाने नाराजगी बहुत है। वे मौजूदा समय में जिम्मेदार पदों पर तैनात आईएएस अफसरों पर भी निशाना साध रहे हैं। आईएएस संवर्ग से जुड़े एक ट्वीट में इस मुद्दे पर भी सवाल उठाया गया है कि प्रदेश में चार महीने से नियमित मुख्य सचिव नहीं है। वे यह भी कह रहे हैं कि आईएएस के दो बैच का ‘अपेक्स प्रमोशन’ नहीं हुआ है। आईएएस वीक अभी तक नहीं हुआ है।

0 Reviews

Write a Review

admin

Read Previous

अयोध्या: रामनवमी से राम मंदिर निर्माण शुरू करने का प्रस्ताव

Read Next

राजपथ पर दिखा हिंदुस्तान का दम, दुनिया ने देखी सैन्य ताकत और संस्कृति की झलक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *