तेज और निष्पक्ष खबरों को जानने के लिए बने रहे डिस्कवरी न्यूज़ डॉट इन or discoverynews.in, covid-19 से बचाव के लिए मास्क एवं सेनेटाइजर का उपयोग करते रहे, महामारी में वीज़ा नियमों में ढील : विदेश में बसे भारतीय, विदेशी नागरिक भारत आ सकते हैं, लेकिन टूरिस्ट वीज़ा पर नहीं, बिहार चुनाव : BJP ने किया 19 लाख नौकरियों, हर बिहारवासी को फ्री कोरोना वैक्सीन का वादा, योगी आदित्यनाथ के बयान पर ओवैसी का पलटवार- 24 घंटों में साबित करें कि आप सच्चे योगी हैं, H-1B स्पेशलिटी वीजा पर US विदेश विभाग का नया प्रस्ताव- सैकड़ों भारतीय हो सकते हैं प्रभावित, उद्धव सरकार का बड़ा फैसला, महाराष्ट्र में बिना इजाजत CBI की 'नो एंट्री', लेह में गलत लोकेशन दिखाने पर भारत सरकार ने जताई आपत्ति, Twitter के सीईओ को लिखी चिट्ठी, ताइवान के विदेश मंत्री बोले- हमारे निवेशकों ने भारत में पैदा किए 65000 रोजगार, देश में कोरोना के कुल मामले 77 लाख के पार, 24 घंटे में दर्ज हुए 55,839 केस, दुश्मन की नींद उड़ाएगी 'नाग' एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल, पोखरण में सफल परीक्षण, NASA's Osiris-Rex : ऐस्टरॉइड पर उतरा NASA का स्पेसक्राफ्ट, 2023 में पृथ्वी पर लौटेगा, दिल्ली दंगे से जुड़े 3 मामलों में ताहिर हुसैन को झटका, कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका , स्मार्ट LED TV पर बंपर छूट, Amazon पर मिल रहा 50 परसेंट तक डिस्काउंट,
BREAKING NEWS
{"effect":"slide-h","fontstyle":"normal","autoplay":"true","timer":"5000"}

रविवार सुबह 7 से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू रहेगा. जनता कर्फ्यू में हमें खुद को अपने ही घरों में सुरक्षित रखना है और देश में संक्रमण को बढ़ने से रोकना है.

फाइल फोटो-पीटीआई
                                                                फाइल फोटो-पीटीआई
discoverynews.in

नई दिल्ली, 22 मार्च 2020, अपडेटेड 07:29 IST

  • आज सुबह 7 से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू का करें पालन
  • जनता कर्फ्यू में हमें खुद को अपने ही घरों में सुरक्षित रखना है

दुनिया के 186 देश कोरोना वायरस की चपेट में हैं. इस खतरनाक संक्रमण का असर भारत में तेजी से बढ़ रहा है. देश में हालात बिगड़ने न पाएं, इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता कर्फ्यू लगाने का आग्रह किया है. जनता कर्फ्यू के लिए देश पूरी तरह तैयार है. रविवार सुबह 7 से रात 9 बजे तक जनता कर्फ्यू रहेगा. जनता कर्फ्यू में हमें खुद को अपने ही घरों में सुरक्षित रखना है और देश में संक्रमण को बढ़ने से रोकना है.

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, नोएडा लखनऊ, बेंगलुरु सहित कई अन्य बड़े शहरों में मॉल और पर्यटक स्थल पहले से ही बंद हैं. कई राज्यों में बसों पर भी पाबंदी लगाई गई है. इसके अलावा कई सारी उड़ानें भी रद्द की गई हैं. जनता कर्फ्यू के तहत ही दिल्ली में ऑटो टैक्सी यूनियन ने ऐलान किया कि रविवार को दिल्ली में ऑटो टैक्सी नहीं चलेंगे. इधर, हरियाणा और राजस्थान में धारा-144 लागू है.

लोग भी कोरोना के खिलाफ जंग के लिए तैयार हो चुके हैं. इसी वजह से शनिवार को लोग निहायत जरुरी कामों के लिए ही सड़कों पर उतरे. कई जगहों पर लोग जनता कर्फ्यू के लिए अवेयर करते हुए भी नजर आए.

भारत में कितने केस आए सामने

भारत में अभी तक कुल 333 केस सामने आए हैं. इनमें से 28 को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है जबकि 301 मामले सक्रिय हैं यानी इनका इलाज चल रहा है. देश में कोरोना वायरस से अब तक 4 मौतें हुई हैं.

प्रधानमंत्री का आह्नान

प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को कहा था कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर अन्य सभी लोग जनता कर्फ्यू के दिन सुबह 7 से लेकर रात 9 बजे तक घरों से बाहर न निकलने का संकल्प लें. साथ ही रविवार को ही शाम पांच बजे घरों के सामने या बालकनी में खड़े होकर डॉक्टर, मीडिया और होम डिलीवरी करने वाले कर्मियों के लिए पांच मिनट तक ताली या थाली बजाकर सैल्यूट करें. रविवार को रेलवे ने भी सभी यात्री ट्रेनों को बंद रखने का ऐलान किया है.

जनता कर्फ्यू में भी जारी रहेगा शाहीन बाग? धरना हटाने को लेकर भिड़े दो गुट

क्यों जरूरी है यह जनता कर्फ्यू

जनता कर्फ्यू के जरिए हम 14 घंटे अपने घर में रहकर कोरोना वायरस की एक बड़ी कड़ी तोड़ सकते हैं. दरअसल, जैसे परमाणु बम चेन रिएक्शन से एक्टिवेट होता है वैसे ही कोरोना भी चेन बनाकर दुनिया को जकड़ रहा है. मगर रविवार को जनता कर्फ्यू के जरिए ये चेन हम तोड़ सकते हैं.

आज रात 10 बजे तक नहीं चलेंगी ट्रेनें

रेल मंत्रालय ने घोषणा की है कि 21/22 मार्च की आधी रात यानी ठीक 12 बजे से 22 मार्च की देर रात 10 बजे तक, 22 घंटे कोई भी यात्री ट्रेन नहीं चलेगी. हालांकि, रेल मंत्रालय ने पहले ही दिन सात घंटे की यात्रा पूरी कर चुकी पैसेंजर ट्रेन के लिए राहत का इंतजाम किया है. ऐसी ट्रेनों के गंतव्य तक परिचालन की अनुमति होगी.

देश में जनता कर्फ्यू का काउंटडाउन शुरू, सुबह 7 बजे से बाजार, बसें, ट्रेन सब बंद

अब तक दुनिया में करीब 12 हजार मौतें

बता दें कि कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनिया में करीब 12 हजार लोगों की जान चुकी है. इस संक्रमण से सबसे ज्यादा मौतें इटली (4800 से ज्यादा) में हुई हैं. चीन से आए इस वायरस से भारत में करीब 337 लोग संक्रमित है. इसका प्रकोप भारत में तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में एहतियात के तौर पर केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से एडवाइजरी भी जारी की गई है.

0 Reviews

Write a Review

admin

Read Previous

IRCTC Cancelled Trains List-इंडियन रेलवे ने कैंसिल के ७०९ ट्रेने,देखे पूरी लिस्ट

Read Next

कर्फ्यू और CrPC की धारा 144 में क्या अंतर होता है?आइये जानते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *