तेज और निष्पक्ष खबरों को जानने के लिए बने रहे डिस्कवरी न्यूज़ डॉट इन or discoverynews.in, covid-19 से बचाव के लिए मास्क एवं सेनेटाइजर का उपयोग करते रहे, महामारी में वीज़ा नियमों में ढील : विदेश में बसे भारतीय, विदेशी नागरिक भारत आ सकते हैं, लेकिन टूरिस्ट वीज़ा पर नहीं, बिहार चुनाव : BJP ने किया 19 लाख नौकरियों, हर बिहारवासी को फ्री कोरोना वैक्सीन का वादा, योगी आदित्यनाथ के बयान पर ओवैसी का पलटवार- 24 घंटों में साबित करें कि आप सच्चे योगी हैं, H-1B स्पेशलिटी वीजा पर US विदेश विभाग का नया प्रस्ताव- सैकड़ों भारतीय हो सकते हैं प्रभावित, उद्धव सरकार का बड़ा फैसला, महाराष्ट्र में बिना इजाजत CBI की 'नो एंट्री', लेह में गलत लोकेशन दिखाने पर भारत सरकार ने जताई आपत्ति, Twitter के सीईओ को लिखी चिट्ठी, ताइवान के विदेश मंत्री बोले- हमारे निवेशकों ने भारत में पैदा किए 65000 रोजगार, देश में कोरोना के कुल मामले 77 लाख के पार, 24 घंटे में दर्ज हुए 55,839 केस, दुश्मन की नींद उड़ाएगी 'नाग' एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल, पोखरण में सफल परीक्षण, NASA's Osiris-Rex : ऐस्टरॉइड पर उतरा NASA का स्पेसक्राफ्ट, 2023 में पृथ्वी पर लौटेगा, दिल्ली दंगे से जुड़े 3 मामलों में ताहिर हुसैन को झटका, कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका , स्मार्ट LED TV पर बंपर छूट, Amazon पर मिल रहा 50 परसेंट तक डिस्काउंट,
BREAKING NEWS
{"effect":"slide-h","fontstyle":"normal","autoplay":"true","timer":"5000"}

       
discoverynews.in/DHEERAJ KUMAR

नई दिल्ली, 24 फरवरी 2020, अपडेटेड 18:37 IST

जहां एक ओर पूरी दुनिया कोरोना के प्रभाव को लेकर चिंतित है वही भारत के लिए एक अच्छी खबर की पुष्टि हुई है बता दे स्वास्थ मंत्रालय की ओर बताया गया है की कोरोना के प्रभाव में ६० फीसदी की कमी दर्ज की गयी है बाकि ख़बर के अपडेट के लिए बने रहे डिस्कवरी न्यूज़ .इन के साथ,

चीन में कोरोना के मामलों में तेजी से आई कमी, अब चीन में सभी मामले बाहरी देशों से आए लोगों के

                              corona virus

दुनियाभर में जिस देश चीन से खतरनाक कोरोना वायरस फैला है, अब वहां पर इसके मामलों में तेजी से कमी आती हुई दिख रही है। सोमवार को लगातार चौथे दिन वहां पर कोरोना के नए मामलों में गिरावट आई है। चीन की राजधानी बीजिंग ने विदेशों से कोरोना के आ रहे संक्रमित मरीजों के खिलाफ कदम उठाया है।

नेशनल हेल्थ कमिशन ने कहा कि रविवार को चीन में 39 नए मामले आए जबकि एक दिन पहले 46 मामले आए थे। विदेशों से आ रहे लोगों में कई चीन के छात्र हैं जो अपने घर वापसी कर रहे हैं। बीजिंग में आ रहे इन्फेक्शन्स को रोकने के लिए सोमवार से सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शंघाई और जियान समेत पश्चिम की तरफ मोड़ दिया है, जहां पर उन पैसेंजर्स को वायरस स्क्रीनिंग से गुजरना होगा।

बीजिंग मे ंकोरोना के सिर्फ 10 नए मामले

नेशनल हेल्थ कमिशन के अनुसार, बीजिंग में कोरोना वायरस के 10 नए मामले आए हैं जो एक दिन पहले 13 नए केस थे। शहर के अथॉरिटीज ने बताया कि कोरोना के मामले स्पेन, ब्रिटेन, फ्रांस, यूनाईटेड स्टेट्स और पाकिस्तान से आ रहे हैं। विदेश में कोरोना के सबसे ज्यादा केस बीजिंग में 18 मार्च को 21 आए थे।

ये भी पढ़ें: COVID-19: स्पेन में पिछले 24 घंटों में कोरोना से 462 की मौत

वुहान से लगातार पांचवें दिन नहीं आया कोई मामला

वुहान में पांचवें दिन रविवार को भी कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया है। हालांकि, विदेश से आए 39 और लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। चीन का वुहान वही शहर है, जहां दिसंबर महीने में सबसे पहले कोरोना वायरस का मरीज मिला था।

कोरोना के चलते चीन ने वुहान में कड़े कदम उठाए थे। चीन ने वुहान की तरकीबन 56 मिलियन जनता को घरों में लॉकडाउन कर दिया था। माना जा रहा है कि इसी के चलते कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में कमी आई है। वहीं, इस महीने की शुरुआत में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी वुहान का दौरा किया था और स्वास्थ्य सेवाओं का जायजा लिया था।

चीन की विमान सेवाओं से जुड़े अधिकारियों ने रविवार को ऐलान किया था कि बीजिंग आने वाली तमाम फ्लाइट्स को दूसरे शहरों में डायवर्ट किया जा रहा है, जहां पर यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। चीन में कोरोना वायरस के अब तक 81 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। इसके अलावा 3270 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें: अवैध आव्रजकों को कोरोना वायरस की जांच से वंचित नहीं किया जाएगा: ट्रंप

दुनियाभर में कोरोना वायरस के तीन लाख से ज्यादा मामले

दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या तीन लाख के पार पहुंच चुकी है। इटली से लेकर भारत और अमेरिका तक की सरकारों ने महामारी को फैलने से रोकने के लिए कड़े कदम उठाए हैं। भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए रविवार को करीब एक अरब लोग घरों में बंद रहे।

वहीं, घातक संक्रमण से मरने वालों की तादाद बढ़कर 13,000 के पार पहुंच गई है। इस वैश्विक महामारी से सबसे बुरी तरह से प्रभावित इटली में कारखाने बंद कर दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें: कोरोना: अमेरिका में मेडिकल सेंटर बनाने के आदेश, अब तक 400 लोगों की मौत

कोरोना से चीन में सबसे ज्यादा हुबेई प्रांत का वुहान शहर प्रभावित

चीन में कोरोना से लगातार लोगों की मौत हो रही है. कोरोना से चीन के 31 प्रांत प्रभावित हैं. चीन में कोरोना वायरस से अब तक 1900 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच चीन के सबसे ज्यादा प्रभावित प्रांत वुहान के एक बड़े अस्पताल में कोरोना की चपेट में आकर एक डायरेक्टर की मौत हो गई. इससे पहले चीन में डॉक्टर ली की भी कोरोना से मौत हो चुकी है. हालांकि राहत की बात यह है कि पिछले कुछ दिनों में प्रतिदिन कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या में कमी आई है.

कोरोना से चीन में सबसे ज्यादा हुबेई प्रांत का वुहान शहर प्रभावित है. कोरोना वायरस यहीं से शुरू हुआ था. चीन में कोरोना से अब तक 1900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि कुछ लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में कोरोना से प्रतिदिन होने वाली मौत की संख्या में 31 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

whatsapp-image-2020-02-18-at-2_021820034347.jpeg

चीन में एक तरफ मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है लेकिन कुछ लोगों को इलाज के बाद छुट्टी भी मिल रही है. पूरी दुनिया में अब तक 12,921 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, इनमें सिर्फ चीन में 11,145 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं. कोरोना के कारण दुनिया भर में अभी 11,298 लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है. इनमें अकेले चीन में 11,272 लोगों की हालत नाजुक है.

यह भी पढ़ें: जान के बाद जेब पर कोरोना का अटैक, चीन से भारत आने वाली दवाइयां होंगी महंगी

वुहान अस्पताल के डायरेक्टर की कोरोना वायरस से मौत

चीन में कोरोना से 72000 लोग अब भी संक्रमित हैं, जबकि अब तक 1900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. चीन में हालात से निपटने में दिक्कतें आ रही हैं क्योंकि वहां अब स्वास्थ्यकर्मी भी कोरोना की चपेट में आते जा रहे हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक आज मंगलवार को वुहान के वुचांग अस्पताल के डायरेक्टर Liu Zhiming की कोरोना की चपेट में आकर मौत हो गई. वह कोरोना से मरने वाले इतने बड़े अस्पताल के पहले अधिकारी हैं.

whatsapp-image-2020-02-18-at-2_021820034410.jpeg

पीटीआई ने वहां की मीडिया के हवाले से बताया है कि कोरोना की चपेट में आकर अब तक 6 स्वास्थ्यकर्मियों की मौत हो चुकी है, जबकि 1716 स्वास्थ्यकर्मी संक्रमित हैं. चीन में बीती रात अचानक डायरेक्टर की मौत की खबरें आने लगीं. लेकिन थोड़ी देर में ही खबर हटा ली गई और बताया गया कि डायरेक्टर का अभी इलाज चल रहा है.

चीन में कोरोना से डॉक्टर ली की हो चुकी है मौत

बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर सबसे पहले दुनिया को चेताने वाले चीनी डॉक्टर ली वेनलियान्ग की फरवरी के पहले सप्ताह में मौत हो गई थी. तब चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने बताया था कि डॉक्टर ली वेनलियान्ग की मौत कोरोना वायरस की चपेट में आने से हुई है. जब चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस की खबर को छिपाने की कोशिश की जा रही थी, तब डॉक्टर ली वेनलियान्ग ने अस्पताल से वीडियो पोस्ट करके कोरोना वायरस को लेकर लोगों को चेताया था.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस का खौफ, दिल्ली में अस्पताल ने बंद की बायोमेट्रिक अटेंडेंस

टल सकता है चीनी संसद का सत्र

मार्च में शुरू होने वाला चीन की संसद का सत्र कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए टल सकता है. चीन की आधिकारिक मीडिया ने इस बात की जानकारी दी है. दिसंबर, 2019 में की गई घोषणा के मुताबिक बीजिंग में 5 मार्च को चीन की सर्वोच्च विधायिका, 13वीं नेशनल पीपल्स कांग्रेस (NPC) का सालाना सत्र होने वाला है.

whatsapp-image-2020-02-18-at-2_021820034522.jpeg

चाइना डेली के मुताबिक वायरस के दहशत के कारण इस सत्र को टालने पर विचार किया जा सकता है. हालांकि, अगर यह फैसला लिया जाता है तो यह एक अभूतपूर्व फैसला होगा.

0 Reviews

Write a Review

admin

Read Previous

लॉकडाउन : यमुना एक्सप्रेसवे पर थमी रफ्तार, पुलिस ने लगाए बैरियर, सिर्फ एंबुलेंस को छूट

Read Next

Corona Virus UP LIVE: 27 मार्च तक पूरा यूपी लॉकडाउन में, मुरादाबाद में भी CAA के खिलाफ धरना खत्म

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *