तेज और निष्पक्ष खबरों को जानने के लिए बने रहे डिस्कवरी न्यूज़ डॉट इन or discoverynews.in, covid-19 से बचाव के लिए मास्क एवं सेनेटाइजर का उपयोग करते रहे, कांग्रेस के स्थापना दिवस और राहुल की विदेश यात्रा पर सियासी घमासान, सोशल मीडिया में भी बाढ़, तीन दिवसीय यात्रा पर दक्षिण कोरिया रवाना हुए सेनाप्रमुख नरवणे, रक्षा संबंधों को बढ़ाने पर होगा जोर, मुंबई से गिरफ्तार हुए तीन बांग्लादेशी नागरिक, नकली पैन और आधार कार्ड बरामद, 2021 में दिखेंगे ग्रहण के 4 नजारे, 2 भारत में दिखाई देंगे, चीनी नागरिकों की यात्रा पर प्रतिबंध के एयरलाइंस को निर्देश देने से सरकार का इनकार, डाक टिकट पर डॉनः छोटा राजन और मुन्ना बजरंगी के डाक टिकट छाप दिए, अब जांच होगी, जलकल के महाप्रबंधक के साथ मारपीट के 5 आरोपी पुलिस गिरफ्त में, लगेगा गैंगस्टर एक्ट, ICC ने बनाई दशक की बेस्ट T-20 टीम, आगरा की पूनम यादव को मिली जगह, गिलगित बल्तिस्तान में पाकिस्तान की सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, चार की मौत, राजस्थान के किसान की 3 बेटियों ने रचा इतिहास, एक साथ PhD की डिग्री हासिल कर बनाया रिकॉर्ड, यूपी बेसिक शिक्षा विभाग ने शुरू की NCERT पाठ्यक्रम लागू करने की तैयारी, टीचर्स किए जाएंगे ट्रेंड, मध्य प्रदेश पुलिस में 4000 पदों पर भर्ती के लिए फुल नोटिफिकेशन जारी, 31 दिसंबर से होंगे रजिस्ट्रेशन, GOOD NEWS! जल्द शुरू होगी यूपी में शिक्षकों की भर्ती, 31 जनवरी तक मांगे आवेदन,
BREAKING NEWS
{"effect":"slide-h","fontstyle":"normal","autoplay":"true","timer":"5000"}

NEW DELHI/DHEERAJ KUMAR DIXIT

       Image result for CORONA JAACH KI PHOTOS

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में कहर बरपाया हुआ है. लेकिन अबतक कोई इलाज या दवा नहीं बन पाई है, जो इस वायरस को ख़त्म कर दे.

ये सवाल लगातार उठ रहा है कि कोरोना वायरस से जान बचाने वाली दवा या टीका कब तक बन जाएगा? कब तक बनेगा कोरोना का टीका यानी वैक्सीन? इसके लिए रिसर्च पूरे ज़ोरों से चल रही है. 20 से ज़्यादा वैक्सीन बनाने का काम जारी है.

एक वैक्सीन का तो इंसानों पर ट्रायल भी शुरू कर दिया गया है, ताकि इसके असर का पता लगाया जा सके. दूसरे वैज्ञानिक अभी जानवरों पर रिसर्च की स्टेज पर हैं और इस साल के अंत तक इंसानों को इससे फायदा मिलने की उम्मीद कर रहे हैं.

परीक्षण जारी है और वैज्ञानिकों का दावा है कि वैक्सीन आने में एक साल का वक्त लग सकता है. लेकिन अगर वैज्ञानिकों ने इस साल कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन बना भी ली, तो भी इसका बड़ी संख्या में उत्पादन होने में वक्त लगेगा.

इसका मतलब ये है कि अगला आधा साल बीत जाने के बाद ही कोई वैक्सीन तैयार हो पाएगी. यहां ये याद रखने की ज़रूरत है चार तरह के कोरोना वायरस हैं, जो इंसानों के बीच फैल रहे हैं. इनमें से किसी भी वायरस से होने वाली दिक्कतों के लिए हमारे पास वैक्सीन नहीं है.

  कोरोना वायरस की दवा खोज लेने का ट्रंप का दावा कितना सही है? – फ़ैक्ट चेक

डोनाल्ड ट्रंप इमेज कॉपीरइट Getty Images

कोरोना वायरस को मानवजाति के सामने पैदा हुआ सबसे बड़ा ख़तरा माना जा रहा है.

दुनिया भर में अब तक इस वायरस से 14,600 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

भारत में इसके 415 मामले अब तक सामने आए है. इस महामारी के फैलने का सबसे बड़ा कारण ये है कि अब तक इसकी दवा इजाद नहीं हो सकी है.

दुनिया भर में मेडिसिन क्षेत्र के वैज्ञानिक इसकी कारगर दवाई बनाने में जुटे हुए हैं लेकिन इस बीच अमरीकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप ने इस वायरस की दवा बनाए जाने का दावा किया.

शनिवार, 21 मार्च को डोनॉल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया-”हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन और एज़िथ्रोमाइसिन का कॉम्बिनेशन मेडिसिन की दुनिया में बड़ा गेम चेंजर साबित हो सकता है. एफ़डीए ने ये बड़ा काम कर दिखाया है- थैंक्यू. इन दोनों एजेंट को तत्काल प्रभाव से इस्तेमाल में लाना चाहिए, लोगों की जान जा रही है.”

 

0 Reviews

Write a Review

admin

Read Previous

कोरोना पर पाना है विजय जरुरी तो लेना होगा सबको STAY HOME, STAY SAFE, STAY DIGITAL WORK पर ध्यान जरुरी

Read Next

कोरोनावायरस लॉकडाउन के बीच RBI ने घटाया रेपो रेट, सस्ता हो सकता है होम लोन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *