तेज और निष्पक्ष खबरों को जानने के लिए बने रहे डिस्कवरी न्यूज़ डॉट इन or discoverynews.in, covid-19 से बचाव के लिए मास्क एवं सेनेटाइजर का उपयोग करते रहे, महामारी में वीज़ा नियमों में ढील : विदेश में बसे भारतीय, विदेशी नागरिक भारत आ सकते हैं, लेकिन टूरिस्ट वीज़ा पर नहीं, बिहार चुनाव : BJP ने किया 19 लाख नौकरियों, हर बिहारवासी को फ्री कोरोना वैक्सीन का वादा, योगी आदित्यनाथ के बयान पर ओवैसी का पलटवार- 24 घंटों में साबित करें कि आप सच्चे योगी हैं, H-1B स्पेशलिटी वीजा पर US विदेश विभाग का नया प्रस्ताव- सैकड़ों भारतीय हो सकते हैं प्रभावित, उद्धव सरकार का बड़ा फैसला, महाराष्ट्र में बिना इजाजत CBI की 'नो एंट्री', लेह में गलत लोकेशन दिखाने पर भारत सरकार ने जताई आपत्ति, Twitter के सीईओ को लिखी चिट्ठी, ताइवान के विदेश मंत्री बोले- हमारे निवेशकों ने भारत में पैदा किए 65000 रोजगार, देश में कोरोना के कुल मामले 77 लाख के पार, 24 घंटे में दर्ज हुए 55,839 केस, दुश्मन की नींद उड़ाएगी 'नाग' एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल, पोखरण में सफल परीक्षण, NASA's Osiris-Rex : ऐस्टरॉइड पर उतरा NASA का स्पेसक्राफ्ट, 2023 में पृथ्वी पर लौटेगा, दिल्ली दंगे से जुड़े 3 मामलों में ताहिर हुसैन को झटका, कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका , स्मार्ट LED TV पर बंपर छूट, Amazon पर मिल रहा 50 परसेंट तक डिस्काउंट,
BREAKING NEWS
{"effect":"slide-h","fontstyle":"normal","autoplay":"true","timer":"5000"}

DHEERAJ KUMAR/discoverynews.in

05 अप्रैल 2020

1 / 14

ये है वो टेबलेट जो कोरोना संकट में बनी 'उम्मीद', ट्रंप ने भारत से मांगी

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है. दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका भी इसे बुरी तरह परेशान हो गया है. यहां कोरोना वायरस से तीन लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं. जबकि मौतों का आंकड़ा भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी से बातचीत कर मदद मांगी है. (File Photo)

  • ये है वो टेबलेट जो कोरोना संकट में बनी 'उम्मीद', ट्रंप ने भारत से मांगी

    दरअसल, शनिवार शाम को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात कर कोरोना से लड़ने के लिए सहयोग की मांग की है. बातचीत में राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन (Hydroxychloroquine) टेबलेट्स मुहैया कराने का अनुरोध किया है. आइए जानते हैं कि ये टेबलेट्स किस काम आती है और इसे उपयोग में लिया जाता है.

    (Photo: Reuters)

  • ये है वो टेबलेट जो कोरोना संकट में बनी 'उम्मीद', ट्रंप ने भारत से मांगी

    क्या है हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन: 

    भारतीय दवा कंपनियां बड़े स्तर पर हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन का उत्पादन करती हैं. मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ने में हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन  बेहद कारगर दवा है. भारत में हर साल बड़ी संख्या में लोग मलेरिया की चपेट में आते हैं, इसलिए भारतीय दवा कंपनियां बड़े स्तर पर इसका उत्पादन करती हैं.

    (Photo: Reuters)

  • ये है वो टेबलेट जो कोरोना संकट में बनी 'उम्मीद', ट्रंप ने भारत से मांगी

    दिलचस्प बात यह है कि अमेरिका जैसे देशों में यह दवा कोरोना वायरस के मरीजों को दी जा रही है और सहायक भी साबित हो रही है. इसी वजह से इसकी मांग और बढ़ गई है. हालांकि, हाल के दिनों में भारत में इस दवा के उत्पादन में थोड़ी कमी आई है.

    • ये है वो टेबलेट जो कोरोना संकट में बनी 'उम्मीद', ट्रंप ने भारत से मांगी

      क्यों दी जा रही है कोरोना मरीजों को यह दवा: 

      हालांकि ये दवा एंटी मलेरिया ड्रग क्लोरोक्वीन से थोड़ी अलग दवा है. यह एक टेबलेट है, जिसका उपयोग ऑटोइम्यून रोगों जैसे कि संधिशोथ के इलाज में किया जाता है, लेकिन इसे कोरोना से बचाव में इस्तेमाल किए जाने की बात भी सामने आई है.

  • ये है वो टेबलेट जो कोरोना संकट में बनी 'उम्मीद', ट्रंप ने भारत से मांगी

    इस दवा का खास असर सार्स-सीओवी-2 पर पड़ता है. यह वही वायरस है जो कोविड-2 का कारण बनता है. और यही कारण है कि हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन के टेबलेट्स कोरोना वायरस के मरीजों को दिए जा रहे हैं.

0 Reviews

Write a Review

admin

Read Previous

Coronavirus: ‘मैं अपनी बच्ची को गोद में उठाकर प्यार भी नहीं कर पाता’

Read Next

ग्रेजुएट इंजीनियर के लिए IT मंत्रालय में निकली वैकेंसी, इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *