तेज और निष्पक्ष खबरों को जानने के लिए बने रहे डिस्कवरी न्यूज़ डॉट इन or discoverynews.in, covid-19 से बचाव के लिए मास्क एवं सेनेटाइजर का उपयोग करते रहे, महामारी में वीज़ा नियमों में ढील : विदेश में बसे भारतीय, विदेशी नागरिक भारत आ सकते हैं, लेकिन टूरिस्ट वीज़ा पर नहीं, बिहार चुनाव : BJP ने किया 19 लाख नौकरियों, हर बिहारवासी को फ्री कोरोना वैक्सीन का वादा, योगी आदित्यनाथ के बयान पर ओवैसी का पलटवार- 24 घंटों में साबित करें कि आप सच्चे योगी हैं, H-1B स्पेशलिटी वीजा पर US विदेश विभाग का नया प्रस्ताव- सैकड़ों भारतीय हो सकते हैं प्रभावित, उद्धव सरकार का बड़ा फैसला, महाराष्ट्र में बिना इजाजत CBI की 'नो एंट्री', लेह में गलत लोकेशन दिखाने पर भारत सरकार ने जताई आपत्ति, Twitter के सीईओ को लिखी चिट्ठी, ताइवान के विदेश मंत्री बोले- हमारे निवेशकों ने भारत में पैदा किए 65000 रोजगार, देश में कोरोना के कुल मामले 77 लाख के पार, 24 घंटे में दर्ज हुए 55,839 केस, दुश्मन की नींद उड़ाएगी 'नाग' एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल, पोखरण में सफल परीक्षण, NASA's Osiris-Rex : ऐस्टरॉइड पर उतरा NASA का स्पेसक्राफ्ट, 2023 में पृथ्वी पर लौटेगा, दिल्ली दंगे से जुड़े 3 मामलों में ताहिर हुसैन को झटका, कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका , स्मार्ट LED TV पर बंपर छूट, Amazon पर मिल रहा 50 परसेंट तक डिस्काउंट,
BREAKING NEWS
{"effect":"slide-h","fontstyle":"normal","autoplay":"true","timer":"5000"}

IBPS Recruitment: IBPS पब्लिक सेक्टर बैंक के लिए कई अहम पदों पर भर्ती के लिए एग्जाम आयोजित कराता है.

IBPS Recruitment: बैंकिंग सेक्टर में पाना चाहते हैं नौकरी, तो देने होंगे IBPS के ये एग्जाम

बैंकिंग सेक्टर में नौकरी पाने के लिए IBPS के ये एग्जाम देने होते हैं.

IBPS Recruitment: करियर बनाने के लिए बैंकिंग एक अच्छी फील्ड है. कई ऐसे लोग हैं जो 12वीं के बाद बैंकिंग सेक्टर में अपना करियर बनाना चाहते हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो  बैंक में जॉब पाने के लिए उम्मीदवारों को इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन द्वारा आयोजित किए गए एग्जाम देने होते हैं. IBPS पब्लिक सेक्टर बैंक के लिए कई अहम पदों पर भर्ती के लिए एग्जाम आयोजित कराता है. इसमें स्पेशलिस्ट ऑफिसर (SO), प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO), क्लर्क आदि कई अहम पद शामिल हैं. रिक्रूटमेंट की प्रक्रिया आमतौर पर अगस्त के महीने से शुरू होती है और करीब एक साल तक ये चलती है.

आईबीपीएस पीओ (IBPS PO)
ये एग्जाम प्रोबेशनरी ऑफिसर के पद पर नौकरी के लिए कराया जाता है.इस एग्जाम को देने वाले उम्मीदवारों के पास रिकॉग्नाइज्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. उम्र 20 से 30 साल के बीच होनी चाहिए. रिजर्व्ड कैटेगरी के लोगों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाती है. इस पद पर नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को पहले प्रीलिमिनरी एग्जाम फिर मेन एग्जाम और आखिर में इंटरव्यू देना होता है.

आईबीपीएस क्लर्क (IBPS Clerk)
IBPS Clerk का एग्जाम क्लर्क या इसके समान पद पर भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है. इस एग्जाम के लिए भी उम्मीदवारों के पास रिकॉग्नाइज्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. इस पद के लिए आवेदन करने वालों की उम्र 20 से 28 साल के बीच होनी चाहिए. रिजर्व्ड कैटेगरी के लोगों को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी जाती है. इस पद पर नौकरी पाने के लिए उम्मीदवारों को पहले प्रीलिमिनरी एग्जाम और फिर मेन एग्जाम देना होता है. दोनों ही एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड होते हैं.

आईबीपीएस एसओ (IBPS SO)
IBPS SO का एग्जाम बैंक में स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पद पर नौकरी के लिए होता है. स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पद में आईटी ऑफिसर, एग्रीकल्चर ऑफिसर, राजभाषा अधिकारी, लॉ ऑफिसर, एचआर/ पर्सनल ऑफिसर और मार्केटिंग ऑफिसर शामिल होते हैं. अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए सलेक्शन प्रक्रिया भी अलग-अलग है. इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्र 20 से 30 साल होनी चाहिए. नौकरी के लिए उम्मीदवारों को प्रीलिमिनरी एग्जाम, मेन एग्जाम और इंटरव्यू देना होता है.

आईबीपीएस आरआरबी (IBPS RRB)
IBPS RRB का एग्जाम ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर स्केल 1, 2 और  3 के लिए होता है. अलग-अलग पदों के लिए योग्यता और आयु सीमा भी अलग- अलग है. ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर स्केल 1 के पद पर नौकरी के लिए उम्मीदवारों को प्रीलिमिनरी एग्जाम और मेन एग्जाम देना होता है. ऑफिसर स्केल 2 और 3 के लिए सिर्फ एक ही एग्जाम देना होता है.

0 Reviews

Write a Review

admin

Read Previous

Corona Lockdown: Covid 19 की वजह से ICAI ने स्‍थगित की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग, जानिए नया शेड्यूल

Read Next

तबलीगी जमात से लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के केस, लॉकडाउन खोलना हो जायेगा मुश्किल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *