तेज और निष्पक्ष खबरों को जानने के लिए बने रहे डिस्कवरी न्यूज़ डॉट इन or discoverynews.in, covid-19 से बचाव के लिए मास्क एवं सेनेटाइजर का उपयोग करते रहे, कांग्रेस के स्थापना दिवस और राहुल की विदेश यात्रा पर सियासी घमासान, सोशल मीडिया में भी बाढ़, तीन दिवसीय यात्रा पर दक्षिण कोरिया रवाना हुए सेनाप्रमुख नरवणे, रक्षा संबंधों को बढ़ाने पर होगा जोर, मुंबई से गिरफ्तार हुए तीन बांग्लादेशी नागरिक, नकली पैन और आधार कार्ड बरामद, 2021 में दिखेंगे ग्रहण के 4 नजारे, 2 भारत में दिखाई देंगे, चीनी नागरिकों की यात्रा पर प्रतिबंध के एयरलाइंस को निर्देश देने से सरकार का इनकार, डाक टिकट पर डॉनः छोटा राजन और मुन्ना बजरंगी के डाक टिकट छाप दिए, अब जांच होगी, जलकल के महाप्रबंधक के साथ मारपीट के 5 आरोपी पुलिस गिरफ्त में, लगेगा गैंगस्टर एक्ट, ICC ने बनाई दशक की बेस्ट T-20 टीम, आगरा की पूनम यादव को मिली जगह, गिलगित बल्तिस्तान में पाकिस्तान की सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, चार की मौत, राजस्थान के किसान की 3 बेटियों ने रचा इतिहास, एक साथ PhD की डिग्री हासिल कर बनाया रिकॉर्ड, यूपी बेसिक शिक्षा विभाग ने शुरू की NCERT पाठ्यक्रम लागू करने की तैयारी, टीचर्स किए जाएंगे ट्रेंड, मध्य प्रदेश पुलिस में 4000 पदों पर भर्ती के लिए फुल नोटिफिकेशन जारी, 31 दिसंबर से होंगे रजिस्ट्रेशन, GOOD NEWS! जल्द शुरू होगी यूपी में शिक्षकों की भर्ती, 31 जनवरी तक मांगे आवेदन,
BREAKING NEWS
{"effect":"slide-h","fontstyle":"normal","autoplay":"true","timer":"5000"}

कोविड-19: पंजाब और महाराष्ट्र के बाद अब तमिलनाडु ने भी बढ़ाया 31 मई तक लॉकडाउन

tamil nadu extends lockdown till 31 may file pic

पंजाब और महाराष्ट्र के बाद अब दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु ने कोरोना लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया है। राज्य के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने कहा कि तमिलनाडु में 31 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया गया है, हालांकि कुछ रियायतें दी गई हैं। तमिलनाडु में कोविड-19 के मामले 10 हजार के पार है जबकि यहां पर 74 लोगों की इस महामारी से मौत हो चुकी है। राज्य सरकार के नए आदेश के बाद स्कूल, कॉलेज, धार्मिक स्थल, सिनेमा, थिएटर और बार बंद रहेंगे। हालांकि, कोयंबटूर, सलेम, त्रिची समेच राज्य के 25 जिलों में लॉकडाउन प्रतिबंधों में छूट रहेगी।

इससे पहले, पंजाब और उसके बाद महाराष्ट्र ने लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया। राज्य के मुख्य सचिव अजय मेहता ने लॉकडाउन बढ़ाने का आदेश जारी किया। इस तरह से पंजाब, महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने औपचारिक तौर पर लॉकडाउन-4 की घोषणा कर दी। महाराष्ट्र और तमिलनाडु ये दोनों ऐसे राज्य हैं जहां पर कोरोना संक्रमण के मामले अन्य राज्यों को मुकाबले काफी ज्यादा आ रहे हैं। दरअसल, केंद्र सरकार पहले ही यह कह चुकी है कि देश में लॉकडाउन का चौथा चरण भी लागू होगा, जिसकी औपचारिक घोषणा आज किसी भी वक्त हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आज यानी 17 मई को लॉकडाउन 3.0 की मियाद पूरी हो रही है।

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन: 2 बच्चों को कंधे पर लटकाए मजदूर पिता ने तय की 160 KM यात्रा

आदेश में कहा गया है, ‘लॉकडाउन के आदेशों में चरणबद्ध तरीके से रियायतों को अधिसूचित किया जाएगा।’ एक अधिकारी ने कहा, ‘लॉकडाउन 3.0 आज खत्म हो गया। लॉकडाउन 4.0 कल से प्रभाव में आएगा और 31 मई तक लागू रहेगा। चौथे चरण में कुछ रियायतें दी जाएंगी।’ उन्होंने बताया कि और अधिक सेवाओं को शुरू करने के लिहाज से ग्रीन तथा ओरेंज जोन को अधिक रियायतें मिलेंगी। अभी के लिए केवल अनिवार्य सेवाएं चालू हैं।

महाराष्ट्र के ऐलान के एक दिन पहले यानी शनिवार को ही पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि राज्य में लागू कोविड-19 लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा, लेकिन सरकार कर्फ्यू वाली पाबंदियां हटा लेगी। मुख्यमंत्री ने कहा, ’18 मई से राज्य मे कर्फ्यू नहीं होगा। लेकिन लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा।

उन्होंने संकेत दिया कि 18 मई से कुछ हद तक सार्वजनिक परिवहन भी चलने लगेगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार 18 मई से और ढील की घोषणा करेगी, लेकिन साथ ही उन्होंने राज्य में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लोगों की मदद मांगी। अमरिंदर सिंह ने कहा, ”मैं 18 मई से ज्यादातर दुकानों और छोटे उद्योगों को खोलने की अनुमति दूंगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस दौरान शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। साथ ही उन्होंने कहा, ”निजी स्कूलों की फीस में इस साल कोई वृद्धि नहीं होगी।

0 Reviews

Write a Review

admin

Read Previous

20 लाख करोड़ रुपए के आत्मनिर्भर भारत पैकेज का पूरा हिसाब, जानिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किसको कितनी मदद दी

Read Next

लॉक डाउन के बाद मृत्युंजय सिक्योरिटी कंपनी सहित अन्य एजेंसीज देंगी हज़ारो बेरोजगारो को जॉब की ट्रेनिंग एवं विभिन्न जिलों में तैनाती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *