तेज और निष्पक्ष खबरों को जानने के लिए बने रहे डिस्कवरी न्यूज़ डॉट इन or discoverynews.in, covid-19 से बचाव के लिए मास्क एवं सेनेटाइजर का उपयोग करते रहे, महामारी में वीज़ा नियमों में ढील : विदेश में बसे भारतीय, विदेशी नागरिक भारत आ सकते हैं, लेकिन टूरिस्ट वीज़ा पर नहीं, बिहार चुनाव : BJP ने किया 19 लाख नौकरियों, हर बिहारवासी को फ्री कोरोना वैक्सीन का वादा, योगी आदित्यनाथ के बयान पर ओवैसी का पलटवार- 24 घंटों में साबित करें कि आप सच्चे योगी हैं, H-1B स्पेशलिटी वीजा पर US विदेश विभाग का नया प्रस्ताव- सैकड़ों भारतीय हो सकते हैं प्रभावित, उद्धव सरकार का बड़ा फैसला, महाराष्ट्र में बिना इजाजत CBI की 'नो एंट्री', लेह में गलत लोकेशन दिखाने पर भारत सरकार ने जताई आपत्ति, Twitter के सीईओ को लिखी चिट्ठी, ताइवान के विदेश मंत्री बोले- हमारे निवेशकों ने भारत में पैदा किए 65000 रोजगार, देश में कोरोना के कुल मामले 77 लाख के पार, 24 घंटे में दर्ज हुए 55,839 केस, दुश्मन की नींद उड़ाएगी 'नाग' एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल, पोखरण में सफल परीक्षण, NASA's Osiris-Rex : ऐस्टरॉइड पर उतरा NASA का स्पेसक्राफ्ट, 2023 में पृथ्वी पर लौटेगा, दिल्ली दंगे से जुड़े 3 मामलों में ताहिर हुसैन को झटका, कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका , स्मार्ट LED TV पर बंपर छूट, Amazon पर मिल रहा 50 परसेंट तक डिस्काउंट,
BREAKING NEWS
{"effect":"slide-h","fontstyle":"normal","autoplay":"true","timer":"5000"}

Discoverynews.in/New Delhi
airport

कोरोना और लॉकडाउन के चौथे फेज के बीच सोमवार से घरेलू फ्लाइट शुरू होनी हैं। ऐसे में एयपोर्ट अथोरिटी ऑफ इंडिया ने इसको लेकर लंबी चौड़ी एसओपी जारी की है। हालांकि विमानन मंत्रालय ने इसके फाइनल होने पर मुहर नहीं लगाई है। विमानन  मंत्रालय ने कहा है कि एयरपोर्ट काउंटरों पर कोई चेक-इन नहीं लिया जाएगा। केवल वेब चेक-इन वाले यात्री ही एयरपोर्ट में प्रवेश कर सकते हैं। मंत्रालय ने कहा कि उड़ान में केवल एक चेक-इन बैग की अनुमति होगी। एयरलाइंस उड़ानों में भोजन सेवाएं प्रदान नहीं करेंगी। साथ ही मंत्रालय ने कहा कि COVID-19 महामारी के दौरान केंद्र सरकार की बात का पालन करते हुए
निर्धारित किराए की निचली और ऊपरी सीमा का ध्यान रखा जाएगा। उड़ान के प्रस्थान के लिए निर्धारित समय से कम से कम दो घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचने की बात एयरलाइंस को यात्रियों को सूचित करनी होगी। उड़ान से 60 मिनट पहले ही बोर्डिंग शुरू कर दी जाएगी और 20 मिनट पहले गेट बंद कर दिए जाएंगे।

एयरपोर्ट अथोरिटी ऑफ इंडिया ने जारी की ये एसओपी

-यात्रियों को थर्मल जांच की जानी चाहिए और 14 साल से कम उम्र के बच्चों को छोड़कर सबके मोबाइल पर आरोग्य सेतु होना चाहिए। ऐप में यदि वे “ग्रीन” नहीं दिखते हैं तो उन्हें अनुमति नहीं दी जाएगी।

-यात्रियों को फ्लाइट प्रस्थान से दो घंटे पहले हवाई अड्डे पर पहुंचना होगा।

-जिन यात्रियों की उड़ानें चार घंटे के भीतर हैं तो ही उन्हें  टर्मिनल बिल्डिंग में जाने की अनुमति दी जाएगी।

-राज्य सरकारों और प्रशासन को यात्रियों और एयरलाइन चालक दल के लिए सार्वजनिक परिवहन और निजी टैक्सियों को सुनिश्चित करना है

-केवल निजी वाहनों या चुनिंदा कैब सेवाओं को यात्रियों और कर्मचारियों को हवाई अड्डे लाने या ले जाने की अनुमति होगी।

-सभी यात्रियों को मास्क और दस्ताने पहनने होंगे यात्री के बैठने की जगह में भौतिक गड़बड़ी के लिए, कुर्सियों को टेप या चिह्नित किया जाना चाहिए।

-सभी कर्मचारियों के पास गृह मंत्रालय द्वारा निर्देशित के रूप में हाथ में सेनिटाइजर और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण होना चाहिए।

-विशेष मामलों को छोड़कर, आगमन या प्रस्थान खंडों में ट्रॉलियों को अनुमति नहीं दी जाएगी, जिसके लिए उन्हें कीटाणुरहित किया जाएगा।

-हवाई अड्डा संचालकों को प्रवेश से पहले सामान को सेनिटाइज करने की व्यवस्था करनी होगी।

-भीड़ से बचने के लिए टर्मिनल के सभी प्रवेश द्वार खोले जाएंगे।

-प्रवेश द्वार, स्क्रीनिंग ज़ोन और टर्मिनलों पर कम से कम एक मीटर की दूरी पर सामाजिक दूरी के निशान या स्टिकर प्रदान किए जाएंगे।

-कीटाणुरहित जूतों के लिए ब्लीच से लथपथ मैट या कालीन को  प्रवेश द्वार पर रखा जाएगा।

-जहां भी यात्रियों के साथ बातचीत होती है, वहां कर्मचारियों के लिए Plexiglas या फेस शील्ड दिया जाएगा। टर्मिनल इमारतों या लाउंज में समाचार पत्र या पत्रिकाएं प्रदान नहीं की जाएंगी।

-तेज बुखार, सांस लेने में कठिनाई या खांसी वाले कर्मचारियों को हवाई अड्डे में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

-उड़ान भरने से पहले यात्रियों को क्रमिक रूप से बैचों में विमान में जाने की अनुमति होगी।

0 Reviews

Write a Review

admin

Read Previous

Cyclone Amphan Tracking Live: इन राज्यों पर सुपर साइक्लोन का खतरा, अगले 6 घंटे अहम, ऑरेंज-येलो अलर्ट जारी

Read Next

1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए ऐसे बुक कर सकेंगे ऑनलाइन टिकट, इन बातों का रखना होगा विशेष ख्याल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *