तेज और निष्पक्ष खबरों को जानने के लिए बने रहे डिस्कवरी न्यूज़ डॉट इन or discoverynews.in, covid-19 से बचाव के लिए मास्क एवं सेनेटाइजर का उपयोग करते रहे, महामारी में वीज़ा नियमों में ढील : विदेश में बसे भारतीय, विदेशी नागरिक भारत आ सकते हैं, लेकिन टूरिस्ट वीज़ा पर नहीं, बिहार चुनाव : BJP ने किया 19 लाख नौकरियों, हर बिहारवासी को फ्री कोरोना वैक्सीन का वादा, योगी आदित्यनाथ के बयान पर ओवैसी का पलटवार- 24 घंटों में साबित करें कि आप सच्चे योगी हैं, H-1B स्पेशलिटी वीजा पर US विदेश विभाग का नया प्रस्ताव- सैकड़ों भारतीय हो सकते हैं प्रभावित, उद्धव सरकार का बड़ा फैसला, महाराष्ट्र में बिना इजाजत CBI की 'नो एंट्री', लेह में गलत लोकेशन दिखाने पर भारत सरकार ने जताई आपत्ति, Twitter के सीईओ को लिखी चिट्ठी, ताइवान के विदेश मंत्री बोले- हमारे निवेशकों ने भारत में पैदा किए 65000 रोजगार, देश में कोरोना के कुल मामले 77 लाख के पार, 24 घंटे में दर्ज हुए 55,839 केस, दुश्मन की नींद उड़ाएगी 'नाग' एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल, पोखरण में सफल परीक्षण, NASA's Osiris-Rex : ऐस्टरॉइड पर उतरा NASA का स्पेसक्राफ्ट, 2023 में पृथ्वी पर लौटेगा, दिल्ली दंगे से जुड़े 3 मामलों में ताहिर हुसैन को झटका, कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका , स्मार्ट LED TV पर बंपर छूट, Amazon पर मिल रहा 50 परसेंट तक डिस्काउंट,
BREAKING NEWS
{"effect":"slide-h","fontstyle":"normal","autoplay":"true","timer":"5000"}

   स्पेशल रिपोर्ट धीरज कुमार दीक्षित /नई दिल्ली

कानपुर में बदमाशों को पकड़ने गई पुलिस टीम पर अंधाधुंध फायरिंग, CO समेत 8 पुलिसकर्मी शहीद

यूपी पुलिस के लिये अब तक का सबसे बुरा तारीख 2 और 3 साबित हुआ आपको को याद होगा आज से 7 साल पहले प्रतापगढ़ के कुंडा में तत्कालीन डिप्टी एसपी सीओ जिआउल हक़ की हत्या कर दी गई थी फिर उसके बाद बुलंदशहर में 3 दिसंबर 2018 को बुलंदशहर के स्याना थाना अंतर्गत एक खेत में गोवंश अवशेष पाए जाने पर हुये बवाल में इंस्पेक्टर सुबोध सिंह की भीड़ ने हत्या कर दी थी फिर 3 जुलाई 2020 को कानपुर में घटी घटना ने पुलिस विभाग सहित पूरे प्रदेश में हड़कंप मचा दिया और हर बार की तरह इस बार भी मुखबिरी के चलते बेखौफ बदमाश अपने अंजाम को करने में सफल रहे है

उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में एक दिल दहला देने वाली घटना घटी. जिले के चौबेपुर थाना क्षेत्र के विकरू गांव में दबिश देने पहुंची पुलिस टीम पर बदमाशों ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं. इस घटना में सीओ बिल्हौर देवेंद्र मिश्र समेत 8 पुलिसकर्मी शहीद (Martyr) हो गए हैं. इसके अलावा एसओ बिठूर कौशलेंद्र प्रताप समेत 6 पुलिसकर्मी गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं. जिन्हें रीजेंसी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सभी की हालत गंभीर बनी हुई है. पुलिस की टीम गांव में विकास दुबे नाम के कुख्यात बदमाश और उसके साथियों को पकड़ने के लिए गई थी. लेकिन इन्होंने घर की छतों पर चढ़कर पुलिस टीम पर धड़ाधड़ गोलियां बरसाईं और उनके असलहे भी लूटकर ले गए.
विकास दुबे के आपराधिक रिकॉर्ड से पता चला है कि उसने थाने में घुसकर राज्यमंत्री की हत्या की थी. इस दर्दनाक घटना की सूचना मिलने के बाद एडीजी कानपुर जोन, आईजी रेंज और एसएसपी कानपुर समेत बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई है.

मुख्यमंत्री ने दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनपद कानपुर में कर्तव्यपालन के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले 8 पुलिस कर्मियों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी है. उन्होंने पुलिस कार्मियों की शहादत को शत् शत् नमन करते हुए उनके शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की है. मुख्यमंत्री नेपुलिस महानिदेशक को इस दुर्दांत घटना को अंजाम देने वाले अपराधियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही करने तथा तत्काल मौके की रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं.

देर रात हुई थी मुठभेड़
गुरुवार रात लगभग १ बजे दबिश देने गयी चौबेपुर, शिवराजपुर, बिठूर और अन्य थाना फोर्स की बदमाशों से मुठभेड़ हुई. डीजीपी एसपी अवस्थी ने बताया कि एक बड़ी पुलिस पार्टी मौके पर पहुंची जहां पर पुलिस को रोकने के लिए इन्होंने पहले से ही जेसीबी वगैरह लगा कर रास्ता रोक रखा था. पुलिस पार्टी के पहुंचते ही बदमाशों ने छतों से पुलिस टीम पर फायरिंग शुरू कर दी जिसमें पुलिस के 8 लोग शहीद हो गए. शहीद होने वालों में जिसमें एक डिप्टी एसपी देवेंद्र मिश्रा, एसओ शिवराजपुर महेश यादव, 2 अन्य सब इंस्पेक्टर और 4 कांस्टेबल हैं. कानपुर की फोरेंसिक टीम जांच कर रही है और लखनऊ से भी एक फोरेंसिक टीम पहुंच रही है. मौके पर STF भी लगा दी गई है. शहीद पुलिकर्मियों ने नाम इस तरह हैं –

1-देवेंद्र कुमार मिश्र,सीओ बिल्हौर

2-महेश यादव,एसओ शिवराजपुर

4-नेबूलाल, सब इंस्पेक्टर शिवराजपुर

5-सुल्तान सिंह कांस्टेबल थाना चौबेपुर

6-राहुल ,कांस्टेबल बिठूर

7-जितेंद्र,कांस्टेबल बिठूर

8-बबलू कांस्टेबल बिठूर

हिस्ट्रीशीटर है विकास दुबे 
विकास दुबे एक शातिर अपराधी है और कानपुर का हिस्ट्रीशीटर भी है. इसके ऊपर 60 मुकदमे दर्ज हैं. कानपुर के राहुल तिवारी नाम के व्यक्ति ने 307 का एक मुकदमा इसके ऊपर दर्ज कराया है. इसी पर दबिश डालने के लिए दिकरु गाँव में पुलिस टीम पहुंची थी.

Kanpur Encounter Live Updates: सीएम योगी पहुंचे कानपुर, पुलिस लाइन में शहीदों को दी श्रद्धांजलि

Kanpur Encounter Live Updates: सीएम योगी पहुंचे कानपुर, पुलिस लाइन में शहीदों को दी श्रद्धांजलि
Kanpur News in Hindi

Kanpur Encounter Live Updates: सीएम योगी पहुंचे कानपुर, पुलिस लाइन में शहीदों को दी श्रद्धांजलि

कानपुर पुलिस लाइन में शहीदों के पार्थिव शरीर को श्रद्धांजलि देने सीएम योगी पहुंचे

Kanpur Encounter: एनकाउंटर को लेकर उत्तर प्रदेश की सियासत भी गरमा गई है. सीएम योगी कानपुर के दौरे पर पहुंच चुके हैं यहां रीजेंसी हॉस्पिटल में घायल पुलिसकर्मियों से मुलाक़ात की इस दौरान उनके साथ डिप्टी सीएम केशव मौर्य भी मौजूद रहे. इसके बाद पुलिस लाइन पहुंच कर शहीदों के पार्थिव शरीर पर फूल माला अर्पित कर श्रद्धांजलि दी.

  • कानपुर. कानपुर एनकाउंटर में 8 पुलिसकर्मियों की शहादत के बाद योगी सरकार विपक्षी पार्टियों के निशाने पर आ गई है. अखिलेश यादव, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा और मायावती  समेत अनेक विपक्षी नेताओं ने सरकार को आड़े हाथ लिया है. इसके बाद सत्‍तारूढ़ BJP ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि उत्तर प्रदेश में अपराधियों के  हौसले टूट चुके हैं. वे बौखलाहट में हमले को अंजाम दे रहे हैं. बीजेपी नेता अरुण सिंह ने कहा कि योगी सरकार अपराधियों को छोड़ेगी नहीं. उन्‍होंने आरोप लगाया कि सपा की सरकार जब थी तब अपराधी ही सत्‍ता में बैठे थे. बीजेपी नेता ने कहा कि अखिलेश यादव के कहने से कोई फर्क नहीं पड़ता है, प्रदेश की जनता सब जानती है. उन्‍होंने बताया कि यूपी बहुत शांत है, अपराधीकरण बिल्‍कुल नहीं है. कुछ अपराधी हताशा में ऐसा कर रहे हैं, उनसे योगी सरकार निपट लेगी.

इस बीच सीएम योगी कानपुर के दौरे पर पहुंचे और घायल पुलिस कर्मियों से रीजेंसी अस्पताल में मुलाक़ात की. इससे पहले डीजीपी कानपुर पहुंच चुके हैं. अस्पताल पहुंच कर घायल पुलिस कर्मियों का सीएम ने हाल-चाल जाना और डॉक्टरों से उनके इलाज के बारे में जानकारी भी ली. इस दौरान सीएम योगी के साथ डिप्टी सीएम केशव मौर्य भी मौजूद रहे. इसके बाद पुलिस लाइन पहुंच कर बदमाशों के साथ हुए एनकाउंटर में शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि भी दी.

सुनियोजित थी वारदात: UP DGP
वहीं डीजीपी ने कहा कि इस घटना की शुरुआती जांच में पूर्व नियोजित षडयंत्र (well-planned conspiracy) के सबूत मिले हैं. फिलहाल फोरेंसिक टीम साक्ष्य एकत्रित कर रही है जल्दी ही इस घटना का खुलासा कर दिया जाएगा.

बता दें कि यहां चौबेपुर थाना क्षेत्र के विकरू गांव में दबिश देने पहुंची पुलिस टीम पर बदमाशों ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं. इसमें बिल्‍हौर के सीओ समेत 8 पुलिसकर्मी शहीद (Martyr) हो गए हैं. एसओ बिठूर समेत 6 पुलिसकर्मी गम्भीर रूप से घायल हैं. सभी घायल पुलिसकर्मियों को गंभीर हालत में रीजेंसी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए यूपी पुलिस ताबड़तोड़ दबिश दे रही है. जानकारी के मुताबिक हमलावर बदमाशों ने पुलिस टीम पर AK-47 से गोलियां बरसाईं थीं. वहीं, अपराधियों को दबोचने के लिए एसटीएफी की टीमें जुट गई हैं.

दहला देने वाली इस घटना पर उत्‍तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक एचसी अवस्‍थी ने कहा कि हमलावर बदमाशों की तलाश में एसटीएफ को लगाया गया है. एसटीएफ के आईजी भी मौके पर पहुंच गए हैं. अपराधियों के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया जा रहा है. उन्‍होंने बताया कि हस्ट्रीशीटर विकास दुबे के खिलाफ आईपीसी की धारा 307 (हत्‍या का प्रयास) के तहत मामला दर्ज था. पुलिस इसी सिलसिले में उसे पकड़ने गई थी. बदमाशों ने मार्ग पर जीसीबी रख दी थी, जिससे मार्ग बाधित हो गया था. पुलिस टीम के वहां रुकते ही ऊंचाई से उनपर फायरिंग शुरू कर दी गई, जिसमें 8 पुलिसवाले मारे गए. डीजीपी ने 7 जवानों के घायल होने की बात भी कही है. इस मुठभेड़ के बाद यूपी का पुलिस महकमा सकते में है. एनकाउंटर में बड़ी संख्‍या में पुलिसवालों के मारे जाने के बाद सीएम योगी ने बदमाशों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. इसके बाद उनकी गिरफ्तारी को लेकर ताबड़तोड़ दबिश दी जा रही है. वहीं, DGP एचसी अवस्‍थी खुद घटनास्‍थल पर जाएंगे. एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार मौके के लिए रवाना हो चुके हैं. सीएम योगी रीजेंसी हॉस्पिटल के बाद पुलिस लाइन पहुंचे जहां शहीदों को गार्ड ऑफ़ ऑनर दिया जाएगा.

0 Reviews

Write a Review

admin

Read Previous

रेलवे ने 1 जुलाई से 12 अगस्त के बीच की रेग्युलर ट्रेनों की सभी टिकटों को किया कैंसिल, मिलेगा पूरा रिफंड

Read Next

गिरफ्तार विकास दुबे को एमपी पुलिस से कस्टडी में लेने के बाद अब खिसियाई यूपी पुलिस का अब अगला एक्शन प्लान ये होगा…………..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *