तेज और निष्पक्ष खबरों को जानने के लिए बने रहे डिस्कवरी न्यूज़ डॉट इन or discoverynews.in, covid-19 से बचाव के लिए मास्क एवं सेनेटाइजर का उपयोग करते रहे, महामारी में वीज़ा नियमों में ढील : विदेश में बसे भारतीय, विदेशी नागरिक भारत आ सकते हैं, लेकिन टूरिस्ट वीज़ा पर नहीं, बिहार चुनाव : BJP ने किया 19 लाख नौकरियों, हर बिहारवासी को फ्री कोरोना वैक्सीन का वादा, योगी आदित्यनाथ के बयान पर ओवैसी का पलटवार- 24 घंटों में साबित करें कि आप सच्चे योगी हैं, H-1B स्पेशलिटी वीजा पर US विदेश विभाग का नया प्रस्ताव- सैकड़ों भारतीय हो सकते हैं प्रभावित, उद्धव सरकार का बड़ा फैसला, महाराष्ट्र में बिना इजाजत CBI की 'नो एंट्री', लेह में गलत लोकेशन दिखाने पर भारत सरकार ने जताई आपत्ति, Twitter के सीईओ को लिखी चिट्ठी, ताइवान के विदेश मंत्री बोले- हमारे निवेशकों ने भारत में पैदा किए 65000 रोजगार, देश में कोरोना के कुल मामले 77 लाख के पार, 24 घंटे में दर्ज हुए 55,839 केस, दुश्मन की नींद उड़ाएगी 'नाग' एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल, पोखरण में सफल परीक्षण, NASA's Osiris-Rex : ऐस्टरॉइड पर उतरा NASA का स्पेसक्राफ्ट, 2023 में पृथ्वी पर लौटेगा, दिल्ली दंगे से जुड़े 3 मामलों में ताहिर हुसैन को झटका, कोर्ट ने खारिज की जमानत याचिका , स्मार्ट LED TV पर बंपर छूट, Amazon पर मिल रहा 50 परसेंट तक डिस्काउंट,
BREAKING NEWS
{"effect":"slide-h","fontstyle":"normal","autoplay":"true","timer":"5000"}

मैया ओह गंगा मैया, मैया ओह गंगा मैया,
गंगा मैया मे जब तक यह पानी रहे,
मेरे सजना तेरी ज़िंदगानी रहे, ज़िंदगानी रहे, लेकिन यहाँ जिंदगानी सजना कि नहीं बल्कि सजनी की ही देखी गयी है आज हम बात कर रहे है भारतीय समाज में मर्दो और महिलाओ के जिंदगी जीने के उम्र के गैपिंग की ऐसा क्यों होता की ज्यादातर की दम्पतियो के जोड़े में सबसे पहले पुरुष अपना साथ छोड़ कर चले जाते है आज हम के आप सब के सामने उन् साइंटिफिक फैक्ट्स को रखने का प्रयास कर रहे है जिससे आपसभी को जिंदगी के जीने की मैथमैटिक समझने में आसानी रहे  औरतें मर्दों की तुलना में ज्यादा क्यों जीती हैं? ये सवाल अक्सर पूछा जाता है और कई तरह के जवाब सामने उभर कर आते हैं लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इसकी वजह खोज निकाली है.

महिलाएं पुरुषों की तुलना में कुछ हद तक ज्यादा जीती हैं. एक अध्ययन में यह कहा गया है कि महिलाओं की प्रतिरोधक क्षमता धीरे-धीरे कमज़ोर होती है और उनकी लंबी आयु की यही वजह होती है.

जापान के वैज्ञानिकों के मुताबिक समय के साथ-साथ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती जाती है और बीमारियों से पुरुषों के प्रभावित होने की बढ़ती संभावना की वजह से उनकी उम्र पर इसका असर पड़ता है.

‘इम्यूनिटी एंड एजींग जर्नल’ में प्रकाशित इस रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रतिरोधक क्षमता की जांच से किसी व्यक्ति की सच्ची उम्र का पता चलता है.

प्रतिरोधक क्षमता शरीर की किसी संक्रमण और कैंसर से रक्षा करती है लेकिन अगर यह ठीक से काम न करे तो बीमारियों की वजह भी बनती है.

सफेद रक्त कोशिकाएं

White blood cells launch DNA 'webs' to warn of invaders | Science | AAAS

जापानी अनुसंधानकर्ताओं के अध्ययन के केंद्र में इस विवादास्पद सवाल की पड़ताल की गई कि क्या प्रतिरोधक क्षमता में उम्र से जुड़े होने वाले बदलाव को पुरुषों और महिलाओं की औसत उम्र के अंतर के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है.

टोकियो मेडिकल और डेंटल यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर काट्सुइकु हिरोकावा और उनके सहयोगियों ने 20 साल से 90 साल की उम्र के बीच के 356 स्वस्थ पुरुषों और महिलाओं के खून के नमूनों की जांच की.

इसके लिए उन्होंने साइटोकाइन्स के नाम से पुकारे जाने वाली सफेद रक्त कोशिकाओं और ऊतकों को मापा. ये बीमारियों से लड़ने की शरीर की प्रतिरोधक क्षमता से जुड़ी कोशिकाओं के साथ संपर्क कर काम करती हैं.

पुरुषों और महिलाओं दोनों में ही उम्र के साथ-साथ प्रति व्यक्ति सफेद रक्त कोशिकाओं में गिरावट देखी गई. इससे पहले के अध्ययनों में भी यह कहा जाता रहा है.

हालांकि नजदीकी जांच से यह पता चला कि पुरुषों और महिलाओं की प्रतिरोधक क्षमताओं के दो प्रमुख घटकों में अंतर है. टी-कोशिकाएं शरीर का संक्रमणों से संरक्षण करती हैं और बी-कोशिकाएं हैं जो एंटीबॉडीज़ रिलीज़ करती हैं.

वास्तविक उम्र

5,267 Romance Old Age Photos - Free & Royalty-Free Stock Photos from Dreamstime
इमेज कैप्शन,महिलाओं के अधिक समय तक जीने की बात लंबे समय से कही जाती रही है.

ज्यादातर ‘टी’ और ‘बी’ कोशिकाओं की पुरुषों में तेजी से गिरावट देखी गई.

प्रतिरोधक क्षमता से जुड़ी दो प्रमुख कोशिकाएं ‘सीडी4टी’ और प्राकृतिक रूप से मारने वाली कोशिकाएं महिलाओं में उम्र के साथ तेजी से बढ़ती हुई देखी गईं. जबकि पुरुषों में यह रफ्तार महिलाओं की तुलना में कम देखी गईं.

अनुसंधानकर्ताओं को यह भरोसा है कि किसी व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता से जुड़े मापदंड उनकी वास्तविक उम्र को बताते हैं.

प्रोफेसर हिरोकावा और उनके सहयोगी अपनी रिपोर्ट में कहते हैं, “उम्र की वजह से होने वाले बदलावों में प्रतिरोधक क्षमता से जुड़े कई मापदंड पुरुषों और महिलाओं के अंतर को बताते हैं. शोध के नतीजों से पता चलता है कि महिलाओं में इन मापदंडों में धीमी रफ्तार से गिरावट देखी गई जबकि पुरुषों में इस बात की पुष्टि हुई कि औरतें मर्दों की तुलना में ज्यादा जीती हैं.”

यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूकासल के इंस्टीट्यूट ऑफ एजींग एंड हेल्थ के प्रोफेसर टॉम किर्कवुड ने इस अध्ययन के नतीजों पर टिप्पणी करते हुए कहा कि ये महत्वपूर्ण जरूर हैं लेकिन बुनियादी तौर पर चौंकाते नहीं हैं.

औरतो के तुलना में ज्यादा जीने के लिए जिंदगी में करे ये बदलाव-ज्यादा उम्र की जिंदगी जीने के लिए अपने लाइफ में बहुत से बदलाव युवा अवस्था से ही करने पड़ेंगे जिसमे सबसे ज्यादा जरुरी है अपने शरीर के सबसे महवत्पूर्ण और अमूल्य तत्त्व की रक्षा करना यानि दूसरे शब्दो में कहे तो ब्रम्हचर्य का पालन करना आज के समय संतान उत्पत्ति क्रिया को लोगो ने अपने जीवन के आनंद का एक भाग बना लिया है ईश्वर ने रति क्रिया को अपने संतति को आगे बढ़ाने के लिए हम मानव के बीच इस क्रिया को दिया लेकिन कलयुगी मानव ने इसे अपने आनंद का एक भाग बना लिया दैनिक भाग दौड़ की जिंदगी में ये आदत अपनाने से आप अपने लाइफ को ज्यादा से ज्यादा जीने योग्य बना सकते है

  1. सुबह में जल्दी उठें
  2. उष:पान करें
  3. व्यायाम करें
  4. मालिश और स्नान जरूर करें
  5. सुबह नाश्ता जरूर लें
  6. समय पर गहरी नींद लें
  7. प्रकृति के नजदीक रहें
  8. क्रोध से बचें

source-bbc

0 Reviews

Write a Review

admin

Read Previous

यूपी: साप्ताहिक बंदी और मोहर्रम के मद्देनजर जगह-जगह सुरक्षाकर्मी तैनात, लोगों से की जा रही नियमों के पालन की अपील

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *