तेज और निष्पक्ष खबरों को जानने के लिए बने रहे डिस्कवरी न्यूज़ डॉट इन or discoverynews.in, covid-19 से बचाव के लिए मास्क एवं सेनेटाइजर का उपयोग करते रहे, कांग्रेस के स्थापना दिवस और राहुल की विदेश यात्रा पर सियासी घमासान, सोशल मीडिया में भी बाढ़, तीन दिवसीय यात्रा पर दक्षिण कोरिया रवाना हुए सेनाप्रमुख नरवणे, रक्षा संबंधों को बढ़ाने पर होगा जोर, मुंबई से गिरफ्तार हुए तीन बांग्लादेशी नागरिक, नकली पैन और आधार कार्ड बरामद, 2021 में दिखेंगे ग्रहण के 4 नजारे, 2 भारत में दिखाई देंगे, चीनी नागरिकों की यात्रा पर प्रतिबंध के एयरलाइंस को निर्देश देने से सरकार का इनकार, डाक टिकट पर डॉनः छोटा राजन और मुन्ना बजरंगी के डाक टिकट छाप दिए, अब जांच होगी, जलकल के महाप्रबंधक के साथ मारपीट के 5 आरोपी पुलिस गिरफ्त में, लगेगा गैंगस्टर एक्ट, ICC ने बनाई दशक की बेस्ट T-20 टीम, आगरा की पूनम यादव को मिली जगह, गिलगित बल्तिस्तान में पाकिस्तान की सेना का एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, चार की मौत, राजस्थान के किसान की 3 बेटियों ने रचा इतिहास, एक साथ PhD की डिग्री हासिल कर बनाया रिकॉर्ड, यूपी बेसिक शिक्षा विभाग ने शुरू की NCERT पाठ्यक्रम लागू करने की तैयारी, टीचर्स किए जाएंगे ट्रेंड, मध्य प्रदेश पुलिस में 4000 पदों पर भर्ती के लिए फुल नोटिफिकेशन जारी, 31 दिसंबर से होंगे रजिस्ट्रेशन, GOOD NEWS! जल्द शुरू होगी यूपी में शिक्षकों की भर्ती, 31 जनवरी तक मांगे आवेदन,
BREAKING NEWS
{"effect":"slide-h","fontstyle":"normal","autoplay":"true","timer":"5000"}

अपने खाने की थाली में शामिल करे भोजन के इन इन जायके को, शुगर को करें टाटा बाय बाय……………….

शुगर को जड़ से खत्म करने में काम आते हैं यह आसान उपाय

शुगर को जड़ से खत्म करने में काम आते हैं यह आसान उपाय

Image Source: Google,Prabhashakhi.Com and Discoverynews.in

ठंड के मौसम में अक्सर लोग चटनी बनाकर उसका सेवन करना पसंद करते हैं। तो क्यों ना आप ऐसी चटनी बनाएं जो शुगर को भी जड़ से खत्म कर दे। इसके लिए आप पुदीने की पत्तियां लेकर उसमें अदरक का टुकड़ा, लहसुन और खट्टा अनारदाना मिक्स करके पीसें और चटनी बनाएं।

आज के समय में शुगर जैसे एक आम बीमारी बनती जा रही है। भारत में तो छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक में यह समस्या देखी जा रही है। आमतौर पर शुगर की बीमारी होने पर व्यक्ति जिन्दगी भर दवाइयों का सहारा लेता है। लेकिन यह एक ऐसी स्वास्थ्य समस्या है, जिसका इलाज आप घर पर ही बेहद आसानी से कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में−

मखाने आएंगे काम

मखानों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह दिल से लेकर जोड़ों के लिए फायदेमंद माना गया है। लेकिन अगर आपको शुगर की समस्या है और आप उसे जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन खाली पेट मखाने के पांच−सात दाने खाने होंगे। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से आपके ब्लड में शुगर लेवल खुद ब खुद ठीक हो जाएगा।

 

करेला स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन इससे होने वाले लाभ बड़े ही मीठे होते हैं। डायबिटीज के मरीजों को प्रतिदिन सुबह करेले का रस जरूर पीना चाहिए। करेले में हाइपोग्लाइकेमिक बायो−केमिकल पदार्थ होता है, जो रक्त में शर्करा के उच्च स्तर का इलाज करने के लिए उपयोगी होता है।

करीपत्ता

अगर आपके लिए करेले का रस पीना संभव नहीं है तो आप दिन में दो या तीन बार कुछ करीपत्ता चबाएं। इससे भी आपकी शुगर काफी हद तक कंटोल हो जाएगी।

हल्दी

हल्दी में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। शायद इसलिए चोट लगने से लेकर कई स्वास्थ्य व सौंदर्य समस्याओं को दूर करने के लिए इसकी मदद ली जाती है। अगर आपको शुगर की बीमारी है तो आप शहद में एक चुटकी हल्दी और सूखे आंवले का पाउडर मिलाकर उसका सेवन करें। इससे आपकी स्थिति में काफी परिवर्तन आएगा।

इसे भी पढ़ें: घर पर रहकर भी कर सकते हैं जिम की तरह वर्कआउट, जानिए कैसे

पुदीना

ठंड के मौसम में अक्सर लोग चटनी बनाकर उसका सेवन करना पसंद करते हैं। तो क्यों ना आप ऐसी चटनी बनाएं जो शुगर को भी जड़ से खत्म कर दें। इसके लिए आप पुदीने की पत्तियां लेकर उसमें अदरक का टुकड़ा, लहसुन और खट्टा अनारदाना मिक्स करके पीसें और चटनी बनाएं। आप अपने खाने के साथ इस चटनी का सेवन करें। यकीन मानिए, आपकी डायबिटीज की बीमारी आपसे दूर भाग जाएगी।

जामुन

जामुन इंसुलिन रेग्युलेशन में काफी फायदेमंद साबित होती है। इसलिए आप जामुन खाने के साथ−साथ उसके पत्तों को सुबह−शाम चबाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।




भूलकर भी न करें दूध के साथ इन चीजों का सेवन, सेहत को होगा नुकसान!

  •  सिमरन सिंह
  •  अक्टूबर 23,2020
  • LIKE

भूलकर भी न करें दूध के साथ इन चीजों का सेवन, सेहत को होगा नुकसान!

Image Source: Google

आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ कई चीजों का सेवन करना मना है, क्योंकि इससे शरीर में एसिड बनने की समस्या हो सकती है जो हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें भूलकर भी दूध के साथ सेवन नहीं करना चाहिए।

कहा जाता है कि अगर खानपान को लेकर सही तरह का ज्ञान न हो तो फायदेमंद आहार भी हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। कई ऐसी खाने की चीजें होती हैं जिनके साथ या आगे-पीछे कोई अन्य चीज को नहीं खाना चाहिए, वरना बाद में इसका असर बुरा भी हो सकता है। इन्हीं में से एक दूध भी है, जिसे हर किसी चीज के साथ सेवन नहीं किया जा सकता है। दूध में प्रोटीन, पोटैशियम, मैग्नीशियम समेत विटामिन ए, बी1, बी2, बी12 और डी मौजूद होते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन कारणों से होता है फैटी लिवर, नहीं संभले तो होगी बड़ी दिक्कत

आयुर्वेद में इसका काफी महत्व होता है। आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ कई चीजों का सेवन करना मना है, क्योंकि इससे शरीर में एसिड बनने की समस्या हो सकती है जो हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें भूलकर भी दूध के साथ सेवन नहीं करना चाहिए, आइए जानते हैं…

दूध और मछली

कभी भी दूध और मछली एक साथ नहीं खाना चाहिए। मछली खाने के एकदम आगे-पीछे के समय पर भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। चिकित्सकों के अनुसार दूध अपने आप में ही पूर्ण हैं। इसलिए दूध को किसी भी अन्य तरह के प्रोटीन जैसे- मीट, मछली, अंडा आदि के साथ सेवन नहीं करना चाहिए। इस तरह से सेवन करने पर पाचन-तंत्र पर काफी दबाव पड़ता है और फिर हमें कई तरह की बीमारियां अपना शिकार बना लेती हैं। बता दें कि दूध में कई पोषक तत्व मौजूद होने के कारण इसे पचने के लिए ज्यादा समय लगता है। इसलिए ध्यान रहे कि सोने से पहले दूध का सेवन न करें।

दूध और फल

आज के समय में ज्यादातर लोग दूध के साथ कई फलों को मिलाकर सेवन करते हैं। अगर आयुर्वेद की मानें तो केला, संतरा, स्ट्रॉबेरी, पाइनएप्पल जैसे फलों को दूध में मिलाकर नहीं पीना चाहिए। इससे पाचन प्रक्रिया के दौरान पेट में गर्मी बढ़ जाती है। दूध और फल दोनों की प्रकृति पूर्ण तौर पर एक दूसरे के विपरीत होती है, जिससे पाचन-तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा एलर्जी और सर्दी-खांसी-जुखाम जैसी कई समस्या होने की संभावना रहती है।

इसे भी पढ़ें: नाक से खून आने के कारण और इसका घरेलू उपचार

दही 

यूं तो दही और दूध का किसी तरह का कोई मेल नहीं है, लेकिन फिर भी कुछ लोग दूध और दही का शर्बत या शिकंजी बनाते हैं। इसके अलाव कुछ लोग दूध और दही को मिलाकर चिवड़ा भी खाते हैं। इस तरह से दूध और दही को साथ सेवन करने पर आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।

मूली 

आप ये तो जानते ही होंगे कि मूली खाने के बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए, इससे गला खराब या खांसी की समस्या होने की संभावना रहती है। ऐसे ही दूध को भी मूली के साथ नहीं पीना चाहिए। इस तरह से सेवन करना पानी की तुलना में कहीं ज्यादा हानिकारक साबित हो सकता है। ध्यान रहें मूली के पराठे या सब्जी खाने के साथ भी दूध का सेवन नहीं करना चाहिए।

चेरी

अक्सर लोग मिल्क शेक के साथ चेरी मिलाकर खाना ज्यादा पसंद करते हैं। वहीं, आयुर्वेद में दोनों का साथ सेवन करना वर्जित माना गया है। हालांकि आप चेरी खाने के 2 घंटे बाद इसका सेवन कर सकते हैं।

तरबूज के साथ या बाद में न पिएं दूध 

तरबूज का सेवन गर्मियों में किया जाता है। इससे शरीर में हो रही पानी की कमी भी दूर हो जाती है। इस फल को समर डाइट में काफी हेल्दी माना जाता है। इसका चाट या जूस बनाकर बहुत से लोग सेवन करते हैं। चिकित्सकों के अनुसार जो लोग तरबूज और दूध को साथ खाते हैं उनके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए ध्यान रहें कि आपको तरबूज के साथ कभी भी दूध का सेवन नहीं करना है।

खट्टे फल 

आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए, जैसे- नींबू, संतरा, ग्रीन एप्पल, इमली, आडू, आवंला और अनानास के साथ दूध न पीएं। वरना आपको पेट से संबंधित कई समस्याएं होने की संभावना रहती है। अगर आप दूध का सेवन करना चाहते हैं तो खट्टे फल खाने के 2 से 3 घंटे बाद आप इसे पी सकते हैं।

0 Reviews

Write a Review

admin

Read Previous

औरते क्यों होती है जल्दी विधवा और पुरुष क्यों नहीं विधुर,जानिए इसके पीछे के साइंटिफिक कारणों को……………..

Read Next

कोरोना देश में:देशभर में हर 100 में से 96 मरीज ठीक हो चुके, 25 राज्यों में रिकवरी रेट इससे भी ज्यादा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *